भारत में 5G युग की हुई शुरुआत, PM मोदी ने लॉन्च की सर्विस

5G Launched In India: लंबे इंतजार के बाद भारत में 5G सेवाओं को आज लॉन्च कर दिया गया. इस सर्विस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे इंडिया मोबाइल कांग्रेस के छठे एडिशन के दौरान लॉन्च किया गया. इंडिया मोबाइल कांग्रेस द्वारा आयोजित किये गए इस इवेंट में मुकेश अंबानी, आकाश अंबानी, टेलीकॉम मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव और देवुसिंह चौहान मौजूद रहे. इंडिया मोबाइल कांग्रेस के छठे एडिशन में Reliance Jio, Bharti Airtel और Vodafone-Idea ने अपनी 5G सर्विसेज लॉन्च की.

सबसे पहले इन शहरों में शुरू होगी 5G सर्विस – 5G सर्विस सबसे पहले देश के कुछ चुनिंदा शहरों में लॉन्च की जाएगी. इन शहरों की सूची पर नजर डालें, तो अहमदाबाद, चेन्नई, बेंगलुरु, चंडीगढ़, दिल्ली, गुरुग्राम, गांधीनगर, कोलकाता, हैदराबाद, जामनगर, लखनऊ, मुंबई और पुणे शामिल हैं. दूसरे शहरों की बात करें, तो आनेवाले दो सालों के अंदर 5जी कनेक्टिविटी का जाल बिछा दिया जाएगा.

इन स्मार्टफोन्स पर मिलेगी 5G सर्विस- अगर आप 5G सर्विस का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपके लिए कुछ बातों का पता होना बेहद जरूरी है. बता दें कि इस सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए आपके स्मार्टफोन में 5G का सपोर्ट होना चाहिए. अगर आप इस सर्विस का फायदा उठाना चाहते हैं, तो आपके स्मार्टफोन पर मुख्य तौर पर N77, N78, N5, N8, N28 जैसे बैंड्स मौजूद होने चाहिए.

5G की स्पीड कितनी होगी?

4G से अगर 5G स्पीड की तुलना करें, तो यह कई गुणा तक ज्यादा होने की उम्मीद है. 4G में जहां आपको 100mbps की स्पीड मिलती थी, वहीं अब 5G सर्विस के आने के बाद 20GBPS तक की स्पीड आसानी से मिल जाएगी.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top