CM नीतीश ने सूखाग्रस्त 11 जिलों के प्रभावित परिवारों को 2 लाख 4 हजार 280 लाभुकों के खाते में 71 करोड़ 49 लाख 80 हजार रुपये किया हस्तांतरण

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वर्ष 2022 में राज्य के सूखा प्रभावित जिलों के प्रभावित परिवारों को विशेष सहायता के वितरण का कार्य रिमोट द्वारा शुभारंभ किया। राज्य के 11 सूखाग्रस्त जिलों के 96 प्रखंडों के 937 पंचायतों के 7841 राजस्व ग्रामों एवं इसके अंतर्गत आनेवाले सभी गांव टोलों तथा बसावटों के सभी प्रभावित परिवारों को विशेष सहायता के रूप में ग्रेच्यूटस रिलीफ (GR) की राशि 3500 रुपये प्रति परिवार की दर से उनके बैंक खाते में हस्तांतरित की जा रही है। त्योहारों के पहले बड़ी सौगात देते हुये आज 11 जिलों गया, औरंगाबाद, नवादा, जहानाबाद, नालंदा, मुंगेर, शेखपुरा, लखीसराय जमुई, भागलपुर एवं बांका के 2 लाख 4 हजार 280 लाभुकों के खाते में 3500 रुपये प्रति परिवार की दर से 71 करोड़ 49 लाख 80 हजार रुपये हस्तांतरित की गयी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि छठ से पूर्व सभी प्रभावित परिवारों के खाते में राहत राशि का हस्तांतरण अवश्य कराएं। कोई भी प्रभावित परिवार छूटे नहीं, इसका ख्याल रखें। विभाग के अधिकारी और सभी जिलों के जिलाधिकारी इस कार्य को शीघ्रातिशीघ्र कराएं।मुख्यमंत्री ने कहा कि अनियमित एवं अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न सुखाड़ की स्थिति की लगातार समीक्षा की गयी। कृषि विभाग को पूरी स्थिति का आकलन कर प्रभावित प्रखण्डों, पंचायतों, गाँवों एवं टोलों को चिह्नित करने तथा सूचीबद्ध करने का निर्देश दिया था। राज्य के सूखा प्रभावित जिलों के प्रखण्ड एवं पंचायत स्तर तक के सभी गाँवों, टोलों तथा बसावटों के प्रभावित परिवारों को विशेष सहायता दी जा रही है। खुशी की बात है कि आज इसकी शुरुआत हो गई है। इससे प्रभावित परिवारों को विशेष सहायता की राशि प्राप्त हो सकेगी और उन्हें राहत मिलेगा।कार्यक्रम के दौरान सभी सूखाग्रस्त 11 जिलों के जिलाधिकारी ने मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि छठ महापर्व के पूर्व सभी प्रभावित परिवार के खातों में राशि हस्तांतरित करा दी जाएगी, इससे त्योहारों के दौरान लोगों को सहूलियत होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top