मुख्यमंत्री ने अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की, अधिकारियों को दिये आवश्यक निर्देश

राज्य के प्रभावित जिलों के प्रखंड, पंचायत एवं गाँव स्तर तक अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न संभावित सुखाड़ की स्थिति का आंकलन करायें। किसानों को हरसंभव मदद देने की योजना बनाएं। वैकल्पिक फसल योजना के तहत इच्छुक किसानों को जल्द से जल्द बीज उपलब्ध कराएं ताकि किसानों को कृषि कार्य में सहुलियत हो ।

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 1 अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प’ में राज्य में अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न स्थिति की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से संभावित सुखाड़ की स्थिति को लेकर विस्तृत जानकारी ली।

बैठक में आपदा प्रबंधन सह जल संसाधन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल एवं कृषि विभाग के सचिव एन0 सरवन कुमार ने अल्प वर्षापात के कारण राज्य में संभावित सुखाड़ की स्थिति की अद्यतन जानकारी दी।

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि अल्प वर्षापात के कारण उत्पन्न संभावित सुखाड़ की स्थिति को लेकर ठीक ढ़ंग से आंकलन करायें। राज्य के प्रभावित जिलों के प्रखंड, पंचायत एवं गॉव स्तर तक स्थिति का आंकलन करायें। इस कार्य को तेजी से पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि किसानों को हरसंभव मदद देने की योजना बनाएं। सूखा प्रभावित इलाकों को जल्द से जल्द चिह्नित करें ताकि प्रभावित किसानों को हरसंभव मदद दी जा सके। आकस्मिक फसल योजना के तहत इच्छुक किसानों को बीज वितरण का कार्य जल्द पूर्ण करें ताकि किसानों को कृषि कार्य में सहुलियत हो ।

बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य मनीष कुमार वर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ० एस० सिद्धार्थ, कृषि विभाग के सचिव एन० सरवन कुमार, आपदा सह जल संसाधन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार एवं मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह उपस्थित थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top