शहीद चतुरान्न दास पेंटिंग व G K प्रतियोगिता में दीपांजलि व संभव सुमन ने प्रथम स्थान प्राप्त किया

पटना : मिशन टू करोड़ चित्रांश अंतराष्ट्रीय बिहार इकाई की ओर से स्वाधीनता आंदोलन के अमर सेनानी ब्रिटिश हुकूमत के दौरान 1937 में हुए विधान सभा चुनाव में सबसे अधिक वोट से जितने वाले शहीद चतुरानन दास की पुण्य तिथि पर आजादी के अमृत महोत्सव विषय पर पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन कंकरबाग में किया गया । पेंटिन प्रतियोगिता में न्यू एरा पब्लिक स्कूल की आठवें की छात्रा दीपांजलि ने प्रथम स्थान प्राप्त की। रेड कार्पेट हाई स्कूल की हर्षिता द्वितीय और कॉलेज ऑफ कामर्स के संभव सुमन तृतीय स्थान पर रहे। पेंटिंग प्रतियोगिता में चिल्ड्रेन गोल्डेन कॉन्वेंट के प्रथम वर्ग के छात्र सक्षम सुमन तथा लिटिल स्टार प्ले स्कूल के प्रियांशु प्रियम के द्वारा बनाए गए पेंटिंग को सभी ने सराहा दोनो को स्पेशल पुरस्कार के लिए चयनित किया गया। सामान्य ज्ञान क्विज में कॉलेज ऑफ कामर्स के संभव सुमन ने प्रथम ,दीपांजलि ने द्वितीय और हर्षिता ने तृतीय स्थान प्राप्त किया ।

आगामी 25 सितंबर को विजयी प्रतियोगी को पुरस्कृत किया जाएगा।इस अवसर पर मिशन के अध्यक्ष व जदयू के प्रदेश सचिव मनोज लाल दास मनु, मिशन की प्रदेश सचिव सीमा वर्मा ,कर्ण कायस्थ कल्याण मंच के महासचिव बैद्यनाथ लाल दास , के अलाव सिम्मी रंजन ,सीमा सिन्हा,आशीष कर्ण समेत अनेकों लोगो ने चतुरानन दास जी को भावभीनी श्रद्धांजलि देते हुए नमन किया ।सभा की अध्यक्ष मिशन के महिला प्रकोष्ठ की सचिव सीमा वर्मा ने सिम्मी रंजन व सीमा सिन्हा को कलम देकर सम्मानित किया।जदयू के प्रदेश सचिव मनोज लाल दास मनु ने चतुरानन बाबू को याद करते हुए कहा की आजादी के पूर्व के नेताओ में चतुरानन बाबू को देश कभी भूला नहीं सकता है।उन्होंने अपने मात्र 42 साल की जिंदगी में देश को आजादी दिलाने में अपने कार्यों से न सिर्फ अंग्रेजो को बल्कि उस समय अंग्रेजो को सहयोग करने वाले जमींदारों को भी सबक सिखाने का काम किया। बारह साल जेल में भी रहने वाले चतुरानन बाबू शिक्षा के लिए भी समर्पित रहे थे। आज जरूर है उनके कृतियों को जन जन तक पहुचाने की ताकि भावी पीढ़ी अपने समाज के स्वतंत्रा सेनानी को जान सके।

कर्ण कायस्थ कल्याण मंच के महासचिव बैद्यनाथ लाल दास ने चतुरानन बाबू को युग पुरुष की संज्ञा देते हुए सरकार से उनके कृतियों को आम लोगो तक लाने के लिए स्कूली पाठ्यक्रम उनकी जीवनी को शामिल करने और जन्मदिन और शहादत दिवस पर राजकीय समारोह मनाने का आग्रह किया।प्रदेश सचिव सीमा वर्मा ने कहा की मिशन ने समाज के ऐसे लोग जिनकी भूमिका देश के लिए रही है और जिन्हे जन मानस भूल गई है उन्हे समाज के बीच लाने की है।जिस क्रम में यह कार्यक्रम था।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top