वैशाली : मुख्य सचिव, बिहार सरकार के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार के सभी जिलों के जिलाधिकारी के साथ धान अधिप्राप्ति की समीक्षा की गई। इस दौरान पैक्स और व्यापार मंडलों की सक्रियता और किसानों के भुगतान की अद्यतन जानकारी ली गई।

धान अधिप्राप्ति के विषय पर जिलाधिकारी वैशाली यशपाल मीणा के द्वारा बताया गया कि जिला को 51453 मेट्रिक टन धान अधिप्राप्ति का लक्ष्य प्राप्त है जिसके विरुद्ध अभी तक 5429 मेट्रिक टन धान की अधिप्राप्ति की गई है जो लक्ष्य क्या 10.55 प्रतिशत है। जिलाधिकारी ने बताया कि सभी पैक्स को 48 घंटे के अंदर किसानों को अधिप्राप्ति की राशि का भुगतान कर देने का निर्देश दिया गया है।

वैशाली जिला में कुल 193 पैक्स को इस कार्य के लिए चिन्हित किया गया है जिसमें 161 पैक्स क्रियाशील हैं। जिला में 6 मिलरों को अभी स्वीकृति दी गई है और पैक्सो को राइस मिल से टैग करने का निर्देश दिया गया है। वैसे सभी वाहनों पर जीपीएस ट्रैकिंग सिस्टम लगाने का निर्देश दिया गया है जो धान अधिप्राप्ति के बाद मिलों तक धान पहुंचाएंगे। धान अधिप्राप्ति के समय सभी पैक्सों पर बायोमेट्रिक व्यवस्था लगाई गई है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में डीएम के साथ जिला सहकारिता पदाधिकारी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी,जिला प्रबंधक राज्य खाद्य निगम उपस्थित थे।

वैशाली संवाददाता – मृत्युंजय कुमार