मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का गृह जिला है नालंदा। नालंदा उनकी रग-रग में बसा है। नालंदा के लिए बिहार सरकार का वीआईपी ट्रीटमेंट सभी को पता है। अब अगर जी20 की बैठक में नालंदा को ऐसा ट्रीटमेंट मिला हो तो बात तो बढ़नी ही थी। उसके बाद, प्रधानमंत्री मोदी ने ऐसी तस्वीर शेयर कर दी। तस्वीर में मोदी भी हैं, नीतीश भी और नालंदा भी। नीतीश की इच्छा भले न हो, लेकिन इसके मायने निकाले जाने लगे। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से आयोजित भोज में प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री बिल्कुल करीब दिख रहे, यह तस्वीर बिहार सरकार ने भी शेयर की। इसके बाद बिहार की राजनीति में बयानों का दौर भी शुरू हुआ। मुलाकात हुई तो क्या बात हुई और आगे क्या होगा, इसपर जितने मुंह- उतनी बात। ऐसे में सवाल यह उठ रहा है कि नीतीश कुमार का जो राजनीतिक चरित्र रहा है इस मुलाकात से पीएम नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार के दिल मिलेंगे क्या?

नीतीश की दो टूक, कहा- ‘सब ठीक है…’,

दिल्ली से पटना लौटने के बाद नीतीश कुमार बोले – यह एक अच्छी डिनर पार्टी थी… मैं वहां लगभग चार घंटे तक रुका और दुनिया के कई नेताओं से मिला। बैठक के बाद, मैं पटना लौट आया।” इस बयान के मायने निकाले जाने लगे हैं। सियासी गलियारों में चर्चाओं का बाजार गरम है।

पीएम से डेढ़ साल बाद हुई थी मुलाकात

जी20 शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति द्वारा आयोजित रात्रिभोज में शामिल होने के लिए सीएम नीतीश कुमार दिल्ली पहुंचे हुए थे I इस दौरान उन्होंने कई नेताओं से मुलाकात की I रात्रिभोज के दौरान बिहार के सीएम नीतीश कुमार और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात हुई I इस दौरान पीएम मोदी ने नीतीश और हेमंत की मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से करवाई, दोनों नेताओं का परिचय दिया गया I इस दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू भी मौजूद रहीं I मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सभी से बात कर रहे हैं और सभी इसमें खुश नजर आ रहे हैं I पीएम मोदी और सीएम नीतीश के बीच करीब 18 महीनों के बाद मुलाकात हुई थी I इससे पहले दोनों नेताओं की मुलाकात मार्च 2022 में लखनऊ में हुई थी जब योगी आदित्यनाथ के मुख्यमंत्री पद के शपथ समारोह कार्यक्रम था I

बिहार कांग्रेस प्रभारी बोले- मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सोच अलग है

इधर, सीएम नीतीश कुमार और पीएम मोदी के मुलाकात के बाद बिहार में सियासत भी तेज हो गई है। रविवार को मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए बिहार प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी अखिलेश सिंह ने कहा कि राष्ट्रपति के भोज में कांग्रेस के कई सीएम इसलिए शामिल नहीं हुए क्योंकि नेता प्रतिपक्ष को भोज में शामिल ही नहीं किया गया। वहीं सीएम नीतीश कुमार के भोज में शामिल होने के सवाल पर बोले कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सोच अलग है।

पीएम मोदी से नीतीश की मुलाकात पर मांझी की प्रतिक्रिया –

इस मुलाकात पर बिहार की सियासत गरमा गई है। पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने नीतीश कुमार और नरेंद्र मोदी की मुलाकात को भविष्य की राजनीति का संकेत बताया है। वहीं, बीजेपी ने कहा कि सीएम नीतीश कुमार ने कई मैसेज दिए हैं। हालांकि, राजद ने कहा कि जीतन राम मांझी मानसिक रूप से दिवालियापन हो गए हैं।