बिहार में बीएओ एवं समकक्ष अधिकारी के 866 पद खाली हैं जिसके लिए नियुक्ति की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी I इस भर्ती में महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत के आरक्षण का प्रावधान किया गया है I इस हिसाब से 292 पदों को महिलाओं के लिए आरक्षित होगा I इस आरक्षण का लाभ सिर्फ राज्य के मूलवासी को ही मिलेगा I

पटना : बिहार के ब्लॉकों में प्रखंड कृषि पदाधिकारी (BAO ) एवं इसके समकक्ष अधिकारी के 866 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। इसके लिए कृषि विभाग ने बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) से परीक्षा संपन्न कराने के लिए प्रस्ताव तैयार कर सामान्य प्रशासन विभाग को भेज दिया है। अब सामान्य प्रशासन विभाग बीपीएससी को अनुशंसा करेगा और बहाली की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी I

महिलाओं को मिलेगा 35 प्रतिशत आरक्षण

बता दें बीएओ नियुक्ति नियमावली में कुछ संशोधन किया गया है। जिसके अनुसार बिहार कृषि अधीनस्थ सेवा (Bihar Agricultural Subordinate Service) के तहत नियुक्ति होगी। इस भर्ती में महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है। इस आरक्षण का लाभ सिर्फ राज्य के मूलवासी को ही मिलेगा। इसमें 292 पद महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है। वहीं आवेदन के लिए न्यूनतम आयु सीमा 21 वर्ष है।

जानिए किसे और कितना मिलेगा आरक्षण

कृषि विभाग द्वारा चिह्नित कुल 866 पद में 350 पद अनारक्षित श्रेणी के हैं, जबकि 87 पद आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS), 157 पद अत्यंत पिछड़ा वर्ग ( OBC), पिछड़ा वर्ग (BC) के लिए 97, अनुसूचित जाति (SC) के लिए 140, अनुसूचित जन जाति (ST) के लिए नौ और पिछड़ा वर्ग महिला के लिए 26 पद के लिए आरक्षण का प्रावधान किया गया है। श्रेणीवार चिह्नित उक्त पद के अंदर महिलाओं के लिए 35 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान है। इसके तहत सामान्य श्रेणी की महिला के लिए 122 पद, जबकि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग ((EWS)) की महिला के लिए 26, अत्यंत पिछड़ा वर्ग को 56, पिछड़ा वर्ग के लिए 33, अनुसूचित जाति के लिए 52 , अनुसूचित जन जाति के लिए तीन पद पर आरक्षण का प्रावधान है।

650 अंकों की होगी परीक्षा

बता दें कि इस भर्ती के लिए बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) 650 अंकों की परीक्षा लेगा। इनमें सौ अंक की हिंदी, सौ अंक की सामान्य विज्ञान, दो-दो सौ अंक की कृषि विज्ञान और 50 अंक की मौखिक परीक्षा होगी। इसमें स्वतंत्रता सेनानियों के पोता/ पोती/ नाती /नतीनी को दो प्रतिशत आरक्षण मिलेगा।