भू अभिलेख एवं परिमाप निदेशक जय सिंह को SKOCH award एवं skoch order of merit सम्मान से सम्मानित किया गया है। य़ह दोहरा सम्मान जय सिंह को बिहार भूमि सर्वेक्षण को पूरी प्रक्रिया को डिजिटल बनाने के असाधारण कार्य के लिए दिया गया है। skoch order of merit award सेमीफाइनल जबकि skoch award फाइनल अवार्ड है। य़ह सम्मान आज नई दिल्ली में आयोजित एक online समारोह में सर्वे निदेशक जय सिंह को दिया गया है।

Skoch की जूरी ने बिहार में जारी भू सर्वेक्षण की पूरी प्रक्रिया को डिजिटल, पारदर्शी, जवाबदेह एवं आधुनिक बनाने के काम को अनुकरणीय एवं नवोन्मेष माना है। बिहार में भूमि सर्वेक्षण का काम कई मामलों में पूरे देश में अग्रणी है और कई राज्यों ने यहां की प्रगति को समझने के लिए अपनी टीमों को बिहार भेजा है। वर्ष 2020-21 में national council of applied economic research ने भी बिहार को भू अभिलेखों के digitization और modernization के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला राज्य घोषित किया था।

बिहार में जारी भूमि सर्वेक्षण की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन है। इसमें कोई भी किसान घर बैठे अपनी जमीन का ब्यौरा सर्वे कर्मियों को भेज सकता है और भूमि सर्वे के विभिन्न चरणों के कार्यों में हुई प्रगति को ऑनलाइन देख सकता है। दावा एवं आपत्ति के अतिरिक्त सुनवाई की प्रक्रिया भी ऑनलाइन कर दी गई है। 2003 में स्थापित Skoch अवॉर्ड उन लोगों, परियोजनाओं एवं संस्थाओं को सलाम करता है जो भारत को एक बेहतर राष्ट्र बनाने के लिए अतिरिक्त प्रयास कर रहे हैं। Skoch अवॉर्ड में डिजिटल, वित्तीय और सामाजिक समावेशन के सर्वोत्तम प्रयासों को शामिल किया गया है। श्री जय सिंह भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी हैं और फिलहाल हिमाचल प्रदेश में हो रहे विधान सभा चुनावों में पर्यवेक्षक के रूप में प्रतिनियुक्त हैं।