पटना : ‘लेट्स इंस्पायर बिहार’ अभियान 22 मार्च 2023 को अपना दूसरा स्थापना दिवस ऊर्जा भवन, पटना के परिसर में मनाया। यह पूरे एलआईबी परिवार के लिए गर्व का क्षण था, जिसने अपनी समृद्ध और शानदार विरासत की क्षमता के आधार पर बिहार को प्रेरित करने के लिए एक दृष्टि और उद्देश्य के साथ शुरुआत की थी। ‘लेट्स इंस्पायर बिहार’ अभियान, जिसका मुख्य उद्देश्य शिक्षा, समता और उद्यमिता के स्तंभ के जरीये राज्य की सांस्कृतिक जड़ की ओर लौटना है, जो बिहार के लोकप्रिय वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी विकास वैभव द्वारा शुरू किया गया एक मुहिम है, जिसमें अब तक 55 हजार से अधिक लोग जुड चुके हैं। इसमें वर्तमान में 950 से अधिक चैप्टर कार्यरत हैं, जिसमें समाज के विशेष कारणों के लिए समर्पित कुछ विशेष चैप्टर के अलावा, भारत के सभी प्रमुख शहरों में चैप्टर,15 विदेशी चैप्टर और बिहार के 20 विभिन्न जिलों में महिला चैप्टर शामिल हैं। अब तक बिहार के 29 जिलों में ‘लेट्स इंस्पायर बिहार’ युवा संवाद हो चुके हैं, जहां आईपीएस वैभव ने खुद इन जिलों के युवाओं को मुहिम के विचार, दृष्टि और मिशन पर संबोधित किया है और संदेश दिया कि किस तरह वह स्वयं एक अच्छा कदम बढ़ा कर चेंजमेकर की तरह काम कर सकते हैं और समाज को प्रोत्साहित कर सकते हैं। यह अभियान आधिकारिक तौर पर 22 मार्च, 2021 को तारामंडल सभागार, पटना में शुरू हुआ, जहाँ इसकी दृष्टि और उद्देश्य को स्वयं आईपीएस वैभव ने एक विशाल युवा सभा की उपस्थिति में घोषित किया था। हालाँकि, ऐसा विचार सबसे पहले आईपीएस वैभव के दिमाग में 12 जनवरी, 2021 को स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर उत्तपन हुआ था।

पटना में इस अवसर पर उन्हें सुनने के लिए एकत्र हुए पूरे बिहार के युवाओ ने बातचीत के दौरान, स्वयं इस आंदोलन को शुरू करने की आवश्यकता महसूस की। यह वह दिन था जब राज्य के खोए हुए गौरव और गरिमा को पुनर्जीवित करने के लिए बिहार के सांस्कृतिक उपजाऊ बौद्धिक परिदृश्य में एक बीज बोया गया था। इस विचार ने एक स्पष्ट संदेश के साथ प्रभाव पैदा करना शुरू कर दिया कि परिवर्तन तभी हो सकता है जब आम लोग इस प्रक्रिया में प्रेरित होने और प्रेरित करने के लिए यात्रा शुरू करने के लिए तैयार हों जाएंगे। इस दिन से, इसकी यात्रा उतनी ही ऊर्जावान रही है जितनी कि इसकी विचार धारा । लेट्स इंस्पायर बिहार के अलग-अलग चैप्टर सफलतापूर्वक चल रहे हैं और समाज में एक बड़ा प्रभाव पैदा कर रहे हैं। गार्गी चैप्टर के माध्यम से झुग्गी में रहने वाले बच्चों के लिए मुफ्त शिक्षा का प्रसार करने के लिए समर्पित गार्गी पाठशाला पटना में 5 केन्द्रों में सफलतापूर्वक चल रहा है इसके अलावा बिहार के अन्य जिलों में कुछ केन्द्र भी चल रहे है। इसी तरह, जीवक चैप्टर समाज के वंचित वर्गों के लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य, देखभाल जांच और दवाओं का वितरण प्रदान करता है। इसी तरह,आर्यभट्ट चैप्टर बिहार के युवा आबादी के बीच उनके जीवन के शुरुआती चरण से ही वैज्ञानिक स्वभाव को प्रोत्साहित करता है। एक विशेष चैप्टर स्वस्थ आदतों को प्रोत्साहित करने और हमारे पर्यावरण के प्रति पारिस्थितिक अनुकूल उपायों को अपनाने के लिए समर्पित है। उद्यमिता चैप्टर स्टार्ट-अप्स और निवेशकों को जोड़ने का प्रयास करता है और पहले ही बिहार में बड़े पैमाने पर 3 स्टार्ट-अप्स शिखर सम्मेलन आयोजित कर चुका है। हाल ही में पटना बुक फेयर, 2022 के दौरान एक सफल कार्यक्रम संपन्न हुआ, जहां लोगों को यह समझाने के लिए कि लेट्स इंस्पायर बिहार का विचार क्या है, एक ‘एलआईबी स्टॉल’ स्थापित किया गया था। इस ‘पुस्तक मेले’ के दौरान दो समानांतर कार्यक्रम समान रूप से सफल रहे – बिहार हेरिटेज क्विज़ और एलआईबी टॉक शो।एलआईबी टॉक शो के बैनर तले विभिन्न क्षेत्रों की बिहार की कई प्रतिष्ठित हस्तियों ने लेट्स इंस्पायर बिहार अभियान और इसके संरक्षक विकास वैभव द्वारा इसमें किए जा रहे असाधारण प्रयासों और ऊर्जा के बारे में अपने विचार साझा किए।लेट्स इंस्पायर बिहार के इतिहास में 22 मार्च 2023 एक महत्वपूर्ण दिन रहा क्योंकि विकास वैभव और लेट्स इंस्पायर बिहार की यात्रा पर आधारित एक शार्ट डॉक्यूमेंट्री और सागर श्रीवास्तव द्वारा निर्मित, व्हूइंग व्हिसल के बैनर तले बहुत धूमधाम से जारी किया गया। निश्चित रूप से इस पहल को महत्वपूर्ण बढ़ावा देगा और पहल से संबंधित कई सवालों के जवाब भी देगा।

इस आयोजन के मुख्य संयोजक कुमार राहुल सहित कई सक्रिय सदस्य जैसे अनूप नारायण सिंह, सतीश गांधी, राहुल कुमार सिंह, प्रभाकर कुमार राय, विकास कुमार, रोहित कुमार, गौरव राज, कौतुभ कुमार, अभिनंदन यादव, कृष्ण कुमार, सोनू राज, अमीर अहमद, पूर्णेन्दु कुमार, प्रियव्रत सामंता, विक्की साहनी, सोनू ठाकुर, राजवर्धन, अंकित कुमार, मुकेश राठौर, सात्विक, अभिषेक, डॉ प्रीति बाला, श्रीयम नारायण, नम्रता कुमारी, नेहा सिंह, निशा भगत, शारीन इरम, अंकिता आर्या वगैरह ने इंस्पायर बिहार के दूसरे वार्षिक दिवस के इस भव्य दिन की तैयारी शुरू होने के बाद से समर्पित रूप से योगदान दिया है। यात्रा अभी भी गतिमान है और जहां लोग ‘लेट्स इंस्पायर बिहार’ अभियान का हिस्सा बनना चाहते हैं और बिहार के खोए हुए गौरव को वापस लाने में योगदान देना चाहते हैं ।