पटना : महिला एवं बाल विकास निगम, बिहार के द्वारा 31 मार्च 2023 को होटल चाणक्य पटना में नायिका पुरस्कार का आयोजन किया गया । कार्यक्रम का उद्घाटन विकास आयुक्त, विवेक कुमार सिंह के द्वारा महिला एवं बाल विकास निगम की अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक हरजोत कौर बम्हरा, पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव मिहिर कुमार सिंह, उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव संदीप पौड्रिक, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की प्रधान सचिव सफीना ए एन, ग्रामीण विकास विभाग के सचिव बालामुरुगन डी, के एस अनुपम, विशेष सचिव गृह विभाग एवं विभिन्न जिलों से आये प्रतिभागियों एवं अन्य गणमान्य अतिथियों की उपस्थिति में दीप जला कर किया गया ।


कार्यक्रम में विकास आयुक्त एवं अन्य गणमान्य अतिथियों के द्वारा विभिन्न सरकारी विभागों और जिला कार्यालयों में बेहतर कार्य करने वाली लगभग 80 एवं बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में निगम से लाभान्वित कुल 937 महिला अभ्यर्थियों में से 20 को बुला कर सम्मानित किया गया ।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि विकास आयुक्त, बिहार विवेक कुमार सिंह ने कहा कि यह अपनी तरह का पहला प्रयास है । इस कार्यक्रम के माध्यम से सरकारी सेवाओं में कार्यरत महिलाओं को प्रोत्साहित करना है । श्री सिंह ने कहा कि आज के इस नायिका पुरस्कार आप सबको और भी बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित करेगा साथ ही जब अन्य महिला कर्मियों को इसके बारे में पता चलेगा तो वो भी और बेहतर कार्य करने के लिए प्रेरित होंगी। आज निगम के द्वारा बच्चों के लिए एक पत्रिका “ गुल्लक – ज्ञान का पिटारा” की भी शुरुआत की जा रही है । पूर्व से निगम के द्वारा महिला के मुद्दों पर केन्द्रित पत्रिका “नायिका- अपने जीवन की शुरुआत की गई है । आज के इस कार्यक्रम के माध्यम से एक सकारात्मक सन्देश की कोशिश की गई है । आने वाले समय में इस नायिका पुरस्कार को और अपस्केल किया जायेगा ।


महिला एवं बाल विकास निगम की अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक हरजोत कौर बम्हरा ने कहा कि निगम के द्वारा विभिन्न सरकारी विभागों, जिलाधिकारियों को अपने-अपने विभागों, जिलों में बेहतर कार्य करने वाली महिला पदाधिकारियों और कर्मियों की अनुशंसा नामित करने के लिए पत्र भेजा था । जिसके पश्चात विभिन्न विभागों और जिलों से बेहतर कार्य करने वाली 80 महिलाओं की सूची निगम को उपलब्ध करवाई गई थी, जिन्हें आज सम्मानित किया जा रहा है । साथ ही बीपीएससी की 67वीं0 प्रारंभिक परीक्षा में उर्तीण 937 महिला अभ्यर्थियों में से 20 बुला अभ्यर्थियों को सम्मानित किया गया जिन्हें सिविल सेवा प्रोत्साहन राशि योजना अंतर्गत रूपये 50,000 का का भुगतान किया जा चुका है ।


श्री विनय कुमार, महानिदेशक, बिहार पुलिस निर्माण निगम लिमिटेड ने कहा कि हाल के वर्षों में बिहार पुलिस बल में काफी संख्या में महिलाकर्मी नियुक्त हुई हैं । वर्तमान में डायल 112 की बिहार में 400 पुलिस गाड़ी है जिसमें सिर्फ महिलाकर्मी तैनात है । बिहार पहला राज्य है जहाँ 2013 से महिला थाना की स्थापना की गई थी । इसके अतिरिक्त उनके लिए बेहतर आधारभूत संरचनाओं का भी निर्माण किया जा रहा है ।


पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव मिहिर कुमार सिंह ने कहा कि बिहार में हाल के कुछ वर्षों में सरकारी सेवाओं में काफी संख्या में महिलाएं आगे आ रही हैं । सरकार के सकारात्मक प्रयासों के माध्यम से बिहार महिला सशक्तिकरण की दिशा में आगे बढ़ रहा है ।
उद्योग विभाग के अपर मुख्य सचिव संदीप पौड्रिक ने कहा कि महिलाएं सरकारी सेवाओं के साथ ही उद्यमी के रूप में भी आगे आ रही हैं । बिहार में काफी तेजी से महिला उद्यमियों की संख्या बढ़ रही है । कार्यक्रम के दौरान निगम के द्वारा बच्चों के लिए शुरू की गई पत्रिका “गुल्लक” एवं C3 के द्वारा कार्यस्थल पर महिलाओं के खिलाफ यौन उत्पीड़न अधिनियम पर आधारित पोस्टर का विमोचन किया गया । इस दौरान इक्विटी फाउंडेशन की फाउंडर नीना श्रीवास्तव भी उपस्थित रही । इस दौरान निगम के कार्यपालक निदेशक, अजय कुमार श्रीवास्तव, निदेशक राजीव वर्मा एवं उप सचिव अंजू कुमारी सहित निगम के अन्य पदाधिकारी उपस्थित रहें ।