गोवा तट पर नियमित उड़ान के दौरान एक बड़ा हादसा हो गया है। यहां एक मिग 29K लड़ाकू विमान तकनीकी खराबी आने के कारण समुद्र के ऊपर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। पायलट को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। पायलट की हालत स्थिर बताई जा रही है। भारतीय नौसेना ने इस बात की जानकारी दी है। भारतीय नौसेना का इस घटना पर बयान भी सामने आया है। नौसेना ने कहा कि घटना के कारणों की जांच के लिए एक पूछताछ बोर्ड (BOI) को आदेश दिया गया है।

दिसंबर 2021 में भी क्रैश हुआ था मिग-21, पायलट की हुई थी मौत

इससे पहले दिसंबर 2021 में राजस्थान के जैसलमेर से एक बुरी खबर आई थी। यहां भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 लड़ाकू विमान क्रैश हुआ था। ये हादसा जैसलमेर के पास हुआ था और इसमें पायलट की मौत हो गई थी। भारतीय वायुसेना ने इसकी जानकारी दी थी।भारतीय वायुसेना ने ट्वीट कर बताया था कि भारतीय वायुसेना की शाम की उड़ान ने दौरान हुई दुर्घटना में विंग कमांडर हर्षित सिन्हा का निधन हो गया है और हम बहादुर के परिवार के साथ मजबूती से खड़े हैं।

पंजाब के मोगा में भी हुआ था मिग-21 क्रैश

मई 2021 में पंजाब के मोगा के कस्बा बाघापुराना के गांव लंगियाना खुर्द के पास भी फाइटर जेट मिग-21 क्रैश हो गया था। ट्रेनिंग के चलते पायलट अभिनव ने राजस्थान के सूरतगढ़ से मिग 21 से हलवारा और हलवारा से सूरतगढ़ के लिए उड़ान भरी थी लेकिन बाघपुराना के पास ये विमान क्रैश हो गया था। इस हादसे में पायलट अभिनव चौधरी की मौत हो गई थी। इंडियन एयरफोर्स के अफसरों ने हादसे के कारणों की जांच के आदेश जारी कर दिए थे। गौरतलब है कि लगातार हो रही क्रैश की घटनाओं के बाद ये बात भी सामने आई थी कि फाइटर जेट मिग-21 को अपग्रेड भले ही किया गया हो लेकिन ये विमान न तो जंग के लिए फिट हैं और न ही उड़ान के लिए फिट हैं। दुर्घटनाग्रस्त हो रहे मिग-21 विमानों की वजह से कई पायलट्स जान भी गंवा चुके हैं।