दंतेवाडा : छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा से बड़ी खबर सामने आई है। यहां नक्सलियों ने डिस्क्ट्रक्ट रिजर्व गार्ड फोर्स की गाड़ी पर IED हमला किया है। इस हमले में 10 जवान शहीद हो गए हैं। हमले को अंजाम देने के लिए IED को नक्सलियों ने प्लांट किया था। जानकारी मिली है कि दंतेवाड़ा जिले के अरनपुर के पास DRG (जिला रिजर्व गार्ड) के जवानों को ले जा रहे एक वाहन पर IED हमला हुआ है। हमला इतना भयानक था कि गाड़ी के परखच्चे उड़ गए। वहीं, हमले के बाद पुलिस ने पूरे इलाके की घेराबंदी कर दी है। हमला करने के बाद नक्सली जंगल की तरफ भाग गए, जिसके बाद उसी टीम के बचे हुए जवानों ने उनका पीछा किया लेकिन ख़राब मौसम और जंगल की वजह से वे अभी भगाने में सफल हो गए।

जानकारी के अनुसार नक्सलियों ने दंतेवाड़ा के अरनपुर के डिस्क्ट्रक्ट रिजर्व गार्ड ( डीआरजी ) फोर्स को लेकर जा रहे वाहन पर आईईडी हमला किया है। शहीद जवानों में एक ड्राइवर समेत 10 डीआरजी जवान शामिल बताए जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने घटना को बहुत ही दुखद बताया है। उन्होंने कहा कि नक्सलियों को किसी कीमत नहीं छोड़ा जाएगा। सीएम बघेल ने कहा कि नक्सलियों के साथ हमारी लड़ाई फाइनल स्टेज में पहुंच चुकी है। नक्सलवाद को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए योजना बनाकर काम किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आगे कहा कि दंतेवाड़ा के थाना अरनपुर क्षेत्र में घटी यह घटना दुर्भाग्यपूर्ण हैं। यहां माओवादी कैडर की उपस्थिति की सूचना पर एंटी नक्सल ऑपरेशन अभियान के लिए पहुंचे DRG बल पर IED विस्फोट से हमारे 10 DRG जवान व एक ड्राइवर के शहीद होने का समाचार बेहद दुखद है। सीएम ने आगे कहा कि हम सब प्रदेशवासी शहीद जवानों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। भूपेश बघेल ने आगे कहा कि शहीदों के परिवारों के साथ दुःख में हम सब साझेदार हैं। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति दें।

वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी इस घटना पर दुख जताया है। उन्होंने छत्तीसगढ़ CM से इस बारे में बात की है। शाह ने सीएम बघेल से फोन पर दंतेवाड़ा ज़िले के अरनपुर के पास नक्सली हमले में वीर गति को प्राप्त 10 डीआरजी (जिला रिजर्व गार्ड) जवानों की जानकारी ली। केंद्रीय गृह मंत्री ने छत्तीसगढ़ CM को हर संभव मदद का आश्वासन दिया।

स्टेट ब्यूरो ईश्वर कुमार की रिपोर्ट