धनबाद : ‘धनबाद पब्लिक स्कूल’ हीरक शाखा के छात्रों के लिए शनिवार को डीआरएम कार्यालय, धनबाद के परिसर में एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया I कार्यक्रम में छात्रों को रेलवे के कामकाज के पैटर्न को वास्तविक परिदृश्य में समझाया गया। साथ ही सभी मामलों में समय की पाबंदी और सुरक्षा बनाए रखने के लिए रेलवे द्वारा अपनाए जा रहे तरीके और साधन भी शामिल हैं। स्कूल के 35 छात्रों के एक समूह ने अपने छह संकाय सदस्यों के साथ जागरूकता कार्यक्रम में भाग लिया।

कार्यक्रम में धनबाद रेलवे कंट्रोल का दौरा करना शामिल था, जहां से धनबाद डिवीजन में चलने वाली सभी कोचिंग और मालगाड़ियों को नियंत्रित किया जा रहा है, नुक्कड़ नाटक का आयोजन, पावर प्वाइंट और रेलवे के कामकाज की वीडियो प्रस्तुति और रेलवे नई चुनौतियों पर कैसे काबू पा रहा है।

जागरूकता कार्यक्रम के अंत में, एक इंटरैक्टिव सत्र आयोजित किया गया जिसमें छात्रों ने धनबाद रेलवे डिवीजन के रेलवे अधिकारियों के साथ बातचीत की, जो यूपीएससी परीक्षा उत्तीर्ण करके ही अपने संबंधित स्थान पर पहुंचे हैं। आईआईटी और सिविल सर्विसेज की तैयारी, जिम्मेदार नागरिक की गुणवत्ता, ट्रेन संचालन में आने वाली कठिनाइयों के संबंध में अधिकारियों से मिले जवाब से वे पूरी तरह संतुष्ट दिखे। रेलवे को वास्तविक जीवन में काम करते हुए देखने का अवसर पाकर वे खुशी से अभिभूत हो गए, जिसे वे आमतौर पर यूट्यूब और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया पर देखते थे।

“हम रेलवे को वास्तविक रूप से काम करते हुए देखने का अवसर देने के लिए डीआरएम सर के बहुत आभारी हैं। यह एक अद्भुत अनुभव था। हमें अधिकारियों से आईआईटी और यूपीएससी कैसे पास करें और रेलवे कैसे काम करता है जैसे सुझाव भी मिले।” एक छात्र ने कहा।

“छात्रों ने वास्तव में सीखने की प्रक्रिया के हर पल का आनंद लिया। मैं वास्तव में डीआरएम, धनबाद और सीनियर डीओएम के साथ-साथ सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को अपना समर्थन और मार्गदर्शन देने और हमारे लिए अपना बहुमूल्य समय निकालने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। उन्होंने हमारे लिए जो कुछ भी किया है उसके लिए हम बहुत आभारी हैं”, धनबाद पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल श्रीमती पूर्णिमा सिल ने कहा।

उन्होंने कहा, “मुझे यकीन है कि यह प्रयास हमारे छात्रों के करियर को और मजबूत करने में काफी मदद करेगा और उन्हें खुद को विश्व स्तरीय नागरिक बनाने में मदद करेगा।”

कार्यक्रम में मुख्य रूप से कुछ प्रमुख सुरक्षा बिंदुओं पर जोर दिया गया

  1. ट्रेन क्रॉसिंग जागरूकता: लेवल क्रॉसिंग के संभावित खतरों और रेलवे ट्रैक पार करते समय सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन करने के महत्व के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाएँ।
  2. शिक्षा और प्रशिक्षण: रेलवे कर्मचारियों और आम जनता दोनों के लिए व्यापक शिक्षा और प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदान करें। इसमें रेलवे कर्मचारियों को सुरक्षा प्रोटोकॉल और प्रक्रियाओं के बारे में शिक्षित करने के साथ-साथ जनता को रेलवे पटरियों से जुड़े जोखिमों और क्रॉसिंग पर सुरक्षित रूप से नेविगेट करने के बारे में सिखाना शामिल है।
  3. बाड़ लगाना और सीमाएँ: अनाधिकृत पहुंच को रोकने और पैदल यात्रियों और वाहनों को चलती ट्रेनों से सुरक्षित दूरी पर रखने के लिए रेलवे पटरियों के किनारे बाड़ और अवरोधक लगाना।
  4. गति सीमा और निगरानी: शहरी क्षेत्रों या भारी पैदल यात्री यातायात वाले क्षेत्रों जैसे उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों सहित विभिन्न क्षेत्रों में ट्रेनों के लिए उचित गति सीमा लागू करें। गति सीमा का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए निगरानी प्रणाली स्थापित करें।
  5. रखरखाव और निरीक्षण: संभावित सुरक्षा खतरों की तुरंत पहचान करने और उनका समाधान करने के लिए रेलवे ट्रैक, सिग्नलिंग सिस्टम, लेवल क्रॉसिंग और ट्रेन उपकरण का नियमित रूप से निरीक्षण और रखरखाव करें।
  6. आपातकालीन तैयारी: संभावित दुर्घटनाओं, पटरी से उतरने और अन्य घटनाओं का समाधान करने वाली आपातकालीन प्रतिक्रिया योजनाएं विकसित और कार्यान्वित करें। कुशल और प्रभावी प्रतिक्रिया और बचाव कार्यों को सुनिश्चित करने के लिए आपातकालीन प्रतिक्रियाकर्ताओं को प्रशिक्षण प्रदान करें और अभ्यास आयोजित करें।
  7. प्रौद्योगिकी और स्वचालन: सुरक्षा उपायों को बढ़ाने और मानवीय त्रुटि को कम करने के लिए ट्रेन टक्कर बचाव प्रणाली, स्वचालित ब्रेकिंग सिस्टम और सेंसर जैसी उन्नत तकनीकों का उपयोग करें।
  8. जन जागरूकता अभियान: समुदायों को रेलवे सुरक्षा के बारे में शिक्षित करने के लिए जन जागरूकता अभियान शुरू करें, जिसमें पटरियों से दूर रहने, अतिक्रमण न करने और चेतावनी संकेतों और संकेतों का पालन करने के महत्व पर जोर दिया जाए।
  9. सहयोग और सहयोग: व्यापक सुरक्षा रणनीतियों को विकसित करने और लागू करने के लिए रेलवे ऑपरेटरों, सरकारी एजेंसियों और समुदायों के बीच सहयोग को बढ़ावा देना। सुरक्षा चिंताओं या संभावित खतरों की रिपोर्ट करने के लिए खुले संचार चैनलों को प्रोत्साहित करें।

यह याद रखना आवश्यक है कि रेलवे सुरक्षा एक बहुआयामी मुद्दा है जिसके लिए बुनियादी ढांचे में सुधार, सार्वजनिक शिक्षा और सुरक्षा प्रोटोकॉल के सख्त पालन की आवश्यकता होती है।