सादगी से भरपूर, विनम्र और हमेशा जमीन से जुड़े हुए एक मजबूत और निर्णायक नेता नवीन पटनायक ने 5 मार्च 2000 को ओडिशा के सीएम के रूप में कार्यभार संभाला और राज्य का नेतृत्व करना जारी रखा। इन 23 वर्षों के नेतृत्व के दौरान, पटनायक ने राज्य में स्वास्थ्य, शिक्षा, अर्थव्यवस्था और नौकरी के अवसरों के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाए हैं।

भुवनेश्वर : ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल के अध्यक्ष नवीन पटनायक रविवार को भारत में दूसरे सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री बन गए। उन्होंने ओडिशा के मुख्यमंत्री के रूप में 23 साल और 139 दिन पूरे करने के बाद रविवार को पश्चिम बंगाल के पूर्व मुख्यमंत्री ज्योति बसु का रिकॉर्ड तोड़ दिया। ज्योति बसु ने 21 जून 1977 से 5 नवंबर 2000 तक पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री के रूप में कार्य किया, जो 23 वर्ष, 138 दिन है। सिक्किम के पूर्व मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग आजादी के बाद सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने वाले व्यक्ति हैं। चामलिंग ने 12 दिसंबर 1994 से 27 मई 2019 तक सिक्किम के सीएम के रूप में कार्य किया। चामलिंग 24 साल और 166 दिनों तक इस पद पर रहे। बसु, जो 2018 में चामलिंग से आगे निकलने तक भारत में सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले मुख्यमंत्री थे, अब सूची में तीसरे स्थान पर आ गए हैं। पवन चामलिंग और ज्योति बसु के बाद नवीन पटनायक लगातार पांच बार सीएम बनने वाले तीसरे मुख्यमंत्री हैं।

नवीन पटनायक को विरासत में मिली सियासत

उनका जन्म 16 अक्टूबर 1946 को ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक और उनकी पत्नी ज्ञान पटनायक के घर हुआ था। अपने परिवार और बचपन के दोस्तों द्वारा प्यार से पप्पू कहे जाने वाले पटनायक ने अपने पिता और स्वतंत्रता सेनानी बीजू पटनायक के निधन के बाद राजनीति में प्रवेश किया। एक प्रतिष्ठित राजनीतिक परिवार से होने के बावजूद, वह अपने प्रारंभिक जीवन के अधिकांश समय राजनीति से दूर रहे। लेकिन अपने पिता के निधन के बाद, उन्होंने 1997 में राजनीति में प्रवेश किया और ओडिशा के अस्का संसदीय क्षेत्र से उपचुनाव में 11वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में चुने गए। तब से, उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और कभी चुनावी हार का स्वाद नहीं चखा, जो भारतीय राजनीति में दुर्लभ है। एक साल बाद, जनता दल विभाजित हो गया और उन्होंने अपने पिता के नाम पर बीजू जनता दल (बीजेडी) की स्थापना की। बीजद ने बाद में भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के साथ गठबंधन कर चुनाव में अच्छा प्रदर्शन किया। 1998 और 1999 में लोकसभा चुनाव जीतने के बाद, पटनायक दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी की कैबिनेट में केंद्रीय इस्पात और खान मंत्री बने। बाद में, वह 2000 में भाजपा के साथ गठबंधन में विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए राज्य लौट आए। बहुमत के साथ विधानसभा चुनाव जीतने के बाद, नवीन ने केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया और सर्वसम्मति से गठबंधन के नेता के रूप में चुने गए और 5 मार्च 2000 को ओडिशा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।भाजपा के नेतृत्व वाला एनडीए 2004 में लोकसभा चुनाव हार गया, लेकिन नवीन पटनायक के नेतृत्व वाला गठबंधन राज्य विधान सभा चुनाव में विजयी हुआ और वह मुख्यमंत्री बने रहे। हालांकि, 2009 में नवीन पटनायक की बीजेडी ने बीजेपी से नाता तोड़ लिया। 2007 के दौरान कंधमाल दंगों के लिए आलोचना होने के बाद पटनायक ने खुद को एनडीए से अलग कर लिया।

2009 में बीजद ने राज्य की 21 लोकसभा सीटों में से 14 और 147 विधानसभा सीटों में से 103 सीटें जीतीं। पटनायक ने लगातार तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। 2009 के बाद से बीजद ने अकेले ही राज्य में तीनों विधानसभा चुनावों में प्रचंड बहुमत से जीत हासिल की। बीजद ने 2014 और 2019 में विधानसभा चुनाव जीता और पटनायक अब तक ओडिशा में अपराजेय बने हुए हैं।उन्होंने 2000 में ओडिशा के मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभाला, जब राज्य 1999 में एक सुपर चक्रवात से तबाह हो गया था और खजाना खाली था। उन्होंने एकनिष्ठ समर्पण और प्रतिबद्धता से राज्य को आपदा प्रबंधन, वित्तीय अधिशेष स्थिति में रोल मॉडल बनाया। संयुक्त राष्ट्र ने चक्रवात फेलिन के बाद शून्य क्षति के साथ आपदा प्रबंधन के कुशल संचालन के लिए उन्हें सम्मानित किया। कोविड-19 महामारी के दौरान, जब देश को ऑक्सीजन की आवश्यकता थी, वह ओडिशा ही था जिसने भारत के विभिन्न राज्यों को ऑक्सीजन प्रदान की।

ओडिशा से सुजाता झा की रिपोर्ट