पटना : पटना नगर निगम द्वारा छठ घाटों के निर्माण का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा । पदाधिकारियों द्वारा प्रतिदिन गंगा घाट का निरीक्षण कर घाटों को समतल करने, संपर्क पथ निर्माण एवं सफाई व्यवस्था को पूर्ण किया जा रहा है। इसके साथ ही घाटों के सौंदर्यीकरण का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। थ्रीडी पेंटिग से तैयार किए जा रहे है गंगा घाट पटना नगर निगम द्वारा छठ महापर्व के लिए सौदर्यीकरण का कार्य भी किया जा रहा है। पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा गंगा घाट एवं संपर्क पथ पर थ्रीडी पेटिंग के माध्यम से सौदर्यीकरण का कार्य किया जा रहा है। कई घाटों पर एक साथ काम चल रहा है। इस पेंटिंग के हो जाने से घाटों का दीवार काफी खूबसूरत नजर आ रहे है। कलाकार सुबह से शाम तक लग कर इस काम को पूरा कर रहे हैं।

छठ को देखते हुए घाटों के दीवारों पर मिथिला पेंटिंग से छठ के बेस पर पेंटिंग बनाई जा रही है। इस तरह के पेंटिंग से घाटों की खूबसूरती बढ़ जाएगी। सभी घाट के दीवार पर छठ से संबंधित पेंटिंग बनाई जा रही है। जो देखने में काफी आकर्षक है और पटना गंगा घाट की सुन्दता को और बढ़ा रहे है। जलस्तर कम होने के साथ ही तैयारियां तेज*पटना नगर निगम द्वारा गंगा के जलस्तर को देखते हुए लगातार तैयारियां की जा रही है। जिन घाटों पर जल कम हुआ है वहां सफाई, समतलीकरण एवं संपर्क पथ तैयार किया जा रहा है। पाटलीपुत्र अंचल के कुछ घाटों मशीनों से पानी निकाल कर संपर्क पथ को तैयार किया जा रहा है इसके साथ ही जहाँ भी जलस्तर कम हो रहा वहां सीढ़ीयों से गाद हटाने, धुलाई एवं बैरिकेडिंग का कार्य किया जा रहा है।

संवेदक को दिया गया शो कॉज नोटिस

नगर आयुक्त एवं अन्य पदाधिकारियों द्वारा पटना सिटी के कच्ची, खड़की एवं किला घाट का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान कार्य में लापरवाही नजर आने पर नगर आयुक्त द्वारा संवेदक को शो कॉज नोटिस भी जारी किया। गौरतलब है कि इन घाटों पर सफाई, समतलीकरण एवं घाट निर्माण के साथ प्रकाश की व्यवस्था में भी कोई कार्य अभी तक शुरू नहीं किया गया है। क्योकि छठ में कम समय बचा है इसलिए नगर आयुक्त द्वारा इस तरह की लापरवाही पर सख्ती से कार्रवाई की गई है। गौरतलब है कि पटना नगर निगम द्वारा सभी छठ घाटों के लिए पूर्व में ही निविदा के माध्यम से निर्माण कार्य प्रारंभ हो चुका है। सभी संवेदको को आवश्यक मापदंडों के अनुसार कार्य करने के लिए वर्क ऑर्डर भी दिया जा चुका है। घाटों पर तैयारियां भी युद्ध स्तर पर की जा रही है। इसके साथ ही पदाधिकारियों द्वारा भी स्थल निरीक्षण कर कार्य की गुणवत्ता एवं वस्तुस्थिती की जानकारी ली जा रही है। पटना नगर निगम द्वारा सभी संवेदको के कार्यों पर लगातार निगरानी रखी जा रही है।