बिलासपुर : भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता जागरूकता को लेकर जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा स्थानीय जेपी वर्मा स्नात्तकोत्तर महाविद्यालय के सभागार में चुनाव की पाठशाला कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें सभी लोगों ने चुनाव प्रक्रिया में मतदाताओं की सक्रिय भागीदारी पर जोर दिया। मतदाता सूची में सभी पात्र लोगों के नाम जोड़ने सहित शत-प्रतिशत मतदान से ही सही जनप्रतितिनिधि एवं ईमानदार सरकार के गठन का रास्ता प्रशस्त होगा, लोकतंत्र मजबूत होगा। पाठशाला के बाद स्कूल परिसर से जनजागरूकता के लिए शहर में सायकिल रैली निकाई गई। जिला पंचायत सीईओ एवं स्वीप कार्यक्रम की जिला नोडल अधिकारी जयश्री जैन की मुख्य आतिथ्य एवं एडीएम की अध्यक्षता में कार्यशाला संपन्न हुई। मुख्य अतिथि ने वोटर आईडी में आधार लिंक करने संबंधी कार्यक्रम के प्रचार-प्रसार के लिए बनाये गये ऑडियो संगीत का भी विमोचन किया।

जिला पंचायत सीईओ जयश्री जैन ने कार्यक्रम में कहा कि राज्य में अगले साल 2023 में विधानसभा का चुनाव है। सभी पात्र लोग अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वायें। ऑनलाईन जुड़वाने के साथ मतदान केन्द्रों पर जाकर भी नाम जुड़वाया जा सकता है। इसकी प्रक्रिया बड़ी सरल है। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में केवल नाम होना पर्याप्त नहीं है। यह तभी सार्थक होगा जब आप वोट अधिकार का इस्तेमाल करें। एडीम कुरूवंशी ने कहा कि मतदाता सूची में नाम रहने पर ही कोई नागरिक वोटिंग कर सकता है। इसलिए पात्र व्यक्ति अभी से सुनिश्चित कर लें कि उनका नाम शामिल है अथवा नहीं। फार्म 6 में आवेदन देकर कोई भी पात्र व्यक्ति अपना नाम जुड़वा सकता है। एसडीएम श्रीकांत वर्मा ने बताया कि पहले 1 जनवरी को 18 साल पूर्ण करने वाले व्यक्ति अपना नाम जुड़वा सकते थे। साल में इसी तिथि को आधार माना जाता था। लेकिन अब 4 तिथियां निर्धारित की गई हैं। अब 1 जनवरी के साथ ही 1 अप्रैल, 1 जुलाई एवं 1 अक्टूबर को 18 साल पूर्ण करने वाले व्यक्ति मतदाता सूची में नाम जोड़ने आवेदन कर सकते हैं।

महाविद्यालय के प्राचार्य एसएल निराला ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने स्वीप अभियान की जरूरत क्यों पड़ी, इस पर प्रकाश डाला। आभार ज्ञापन उप जिला निर्वाचन अधिकारी ललिता भगत ने किया। कार्यक्रम का संचालन स्वीप प्रभारी एवं प्रोफेसर तरूण धर दीवान ने किया। इस अवसर पर जेपी वर्मा कॉलेज सहित नगर के विभिन्न कॉलेजो के एनसीसी, एनएसएस के स्वयंसेवक सहित छात्र-छात्राएं, प्रोफेसर एवं नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

बिलासपुर (छत्तीसगढ़) से ईश्वर कुमार की रिपोर्ट