नई दिल्ली: G20 समिट का आज आखिरी दिन है। इस मौके पर पीएम मोदी ने G20 की अध्यक्षता ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डा सिल्वा को सौंपी और उन्हें बधाई दी। इसके बाद लूला डा सिल्वा ने कहा कि दुनिया को वैश्विक भुखमरी खत्म करने के लिए प्रयास करना होगा और गरीब देशों की कर्ज की समस्या का समाधान करना होगा। गौरतलब है कि अगले साल जी-20 कार्यक्रम ब्राजील में होना है। 

पीएम मोदी ने क्या कहा?

पीएम मोदी ने कहा, ‘ब्राजील के राष्ट्रपति को मैं हार्दिक शुभकामानाएं देता हूं और उन्हें G20 की अध्यक्षता सौंपता हूं। भारत के पास नवंबर तक G-20 की अध्यक्षता है। इन दो दिनों में आपने कई बातें और प्रस्ताव रखे हैं। हमारी जिम्मेदारी है कि जो सुझाव आएं और वो देखे जाएं कि उनकी प्रगति में गति कैसे लाई जा सकती है। मेरा प्रस्ताव है कि हम नवंबर के अंत में G-20 का एक और वर्चुअल सेशन रखें। इसमें हम इस समिट के दौरान तय विषयों की समीक्षा कर सकते हैं। इन सबका ब्योरा हमारी टीम आपके साथ साझा करेगी। मैं उम्मीद करता हूं कि आप सब इससे जुड़ेंगे।’

मेहमान देशों के मुखिया राजघाट पर श्रद्धांजलि देने भी पहुंचे

गौरतलब है कि भारत में जी-20 सफलता के साथ आयोजित किया जा रहा है। आज सभी मेहमान देशों के मुखिया राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए भी पहुंचे। इस दौरान पीएम मोदी उनके साथ थे। इससे पहले पीएम मोदी ने सभी मेहमानों को खादी की शॉल देकर सम्मानित किया। राजघाट पर महात्मा गांधी के स्मारक पर श्रद्धांजलि देने के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन वियतनाम की यात्रा के लिए रवाना हो गए। अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में भारत की अपनी पहली यात्रा के तहत बाइडेन दो दिवसीय जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी पहुंचे थे और उन्होंने उसी दिन उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता की थी। अपनी 50 मिनट से अधिक की बातचीत में मोदी और बाइडन ने द्विपक्षीय प्रमुख रक्षा साझेदारी को और गहरा बनाने का संकल्प लिया था।