Mumbai, Sep 01 (ANI): Opposition's Indian National Developmental Inclusive Alliance (INDIA) bloc leaders pose for a group photograph ahead of their meeting in Mumbai on Friday. (ANI Photo)

मुंबई: विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के नेताओं की औपचारिक बैठक खत्म हो गई है। मुंबई के ग्रैंड हयात होटल में हुई इस मीटिंग में अगले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का मुकाबला करने के लिहाज से ठोस खाका तैयार करने, आगे की रणनीति बनाने एवं साझा कार्यक्रम तय करने तथा इस मोर्चे को कुछ ढांचागत स्वरूप देने समेत कई बिंदुओं पर चर्चा की गई। मीटिंग में विपक्षी दलों के नेताओं के बीच तालमेल बिठाने के लिए 13 लोगों के सदस्यों की कोऑर्डिनेशन कमेटी का गठन किया गया है।

विपक्ष ने 13 सदस्यीय कमेटी बनाई

विपक्षी गठबंधन की मीटिंग में बड़ा फैसला लिया गया है। विपक्ष के नेताओं के बीच तालमेल बिठाने के लिए विपक्ष ने 13 सदस्यो की कोऑर्डिनेशन कमेटी बनाई है। इस कमेटी में कांग्रेस पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल, एनसीपी के शरद पवार, डीएमके के एमके स्टालिन, शिवसेना से संजय राउत, आरजेडी के तेजस्वी यादव, टीएमसी के अभिषेक बनर्जी, आप के राघव चड्ढा, सपा से जावेद खान, जदयू से लल्लन सिंह, जेएमएम के हेमंत सोरेन, डी राजा, एनसी के उमर अब्दुल्ला और पीडीपी की महबूबा मुफ्ती को शामिल किया गया है। हालांकि, अभी इसका कन्वेनर नहीं बनाया गया है। सूत्रों ने बताया कि आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 30 सितंबर तक सीटों के तालमेल का काम पूरा कर लिया जाएगा I