डेस्क : मणिपुर में महिलाओं के साथ कथित गैंगेरप और फिर उनको निर्वस्त्र कर सड़क पर घुमाने के वीडियो ने पूरे देश की आत्मा को झकझोर कर रख दिया है। यहां जातीय हिंसा के बीच कुछ वहशी दरिंदों ने दो महिलाओं और उनके परिजनों के साथ ऐसी रूह कंपा देने वाली घटना को अंजाम दिया कि पूरा देश थर्रा उठा। वीडियो के लेकर हुए खुलासे से पता चला कि यह शर्मनाक घटना एक अफवाह फैलने का परिणाम थी।

3 मई को मणिपुर में मैतई और कुकी समाज में भड़की हिंसा

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मणिपुर में तीन मई को मैतई और कुकी जनजाति समुदाय के बीच हिंसा शुरू हुई थी। मैतई जो कि घाटी बहुल समुदाय है, मैतई की मांग है कि उसको भी राज्य में कूकी समाज की तरह शेड्यूल ट्राइब यानी एसटी का दर्जा दिया जाए। जबकि कुकी जनजाति जो कि पहाड़ी बहुल समुदाय है, इसका विरोध कर रही थी। मैतई समाज की मांग के विरोध में कुकी समाज ने 3 मई को ही एक आदिवासी एकजुटता रैली निकाली, जो कुछ समय में हिंसा में तब्दील हो गई।

4 मई को हिंसा के बीच गर्म हुआ अफवाहों का बाजार

रिपोर्ट के अनुसार हिंसा के दौरान लोगों के बीच तरह-तरह की अफवाह फैलनी शुरू हो गई। इस क्रम में एक अफवाह फैली कि मैतई समाज की महिला के साथ दुष्कर्म हुआ है। इस सूचना के बाद मैतई समाज के लोगों में रोष फैल गया और कुकी समाज के खिलाफ उनका आक्रोश भड़क गया। जिसके चलते आक्रोशित मैतई समाज के लोगों की भीड़ कोंगपो जिले के एक गांव में घुसी और जमकर लूटपाट और आगजनी की।

महिलाओं के साथ दरिंदगी की घटना

इस दौरान गांव के ही पांच लोग खुद को बचाने के लिए जंगल की ओर निकल पड़े। इन लोगों में दो पुरुष और तीन महिलाएं ( 56 वर्षीय एक व्यक्ति, 19 वर्षीय उसका बेटा, 21 वर्षीय बेटी, 52 व 42 साल को दो महिलाएं ) शामिल थे। इन लोगों ने जान का खतरा देख फोन से पुलिस को सूचना दी और खुद की लोकेशन जंगल में होना बताई। मौके पर पहुंची नोंगपोक पुलिस ने इन लोगों का रेस्क्यू किया और गाड़ी में अपने साथ पुलिस स्टेशन ले जाने लगे। तभी पुलिस थाने से महज दो किमी दूर लोगों की भीड़ ने पुलिस को घेर कर इन लोगों को गाड़ी से उतार लिया। भीड़ ने 56 वर्षीय शख्स की वहीं हत्या कर दी और 19 वर्षीय भाई के सामने ही महिलाओं के कपड़े उतारे। इसके बाद दरिंदों ने पहले 21 वर्षीय युवती के साथ गैंगरेप किया और फिर भाई की हत्या कर दी। घटना को अंजाम देने के बाद आरोपियों ने महिलाओं को नग्न अवस्था में सड़क पर घुमाया।

गुस्साई भीड़ ने महिलाओं के साथ दरिंदगी के मुख्य आरोपी का घर फूंका

मणिपुर में महिलाओं के साथ दरिंदगी करने वाले एक मुख्य आरोपी का घर भीड़ ने फूंक दिया है। यह घटना चेकमाई  इलाके की है। अचानक से आई भीड़ ने आरोपी के घर कोआग के हवाले कर दिया। इसका वीडियो भी वायरल हो रहा है जिसमें दिख रहा है कि आगे लगाने वाले लोगों में अधिकतर महिलाएं हैं। मुख्य आरोपी का नाम खुयरूम हेरादास है। बता दें कि मणिपुर में महिलाओं को नग्न कर उनके साथ दरिंदगी करते हुए वायरल हुए वीडियो के मामले में मुख्य आरोपी खुयरूम हेरादास को पुलिस ने गुरुवार को थॉउबल जिले से गिरफ्तार किया था। अभी तक पुलिस इस मामले में चार लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है। अन्य आरोपियों की तलाश जारी है।

मणिपुर में महिलाओं पर हुए जुल्म पर पीएम मोदी बोले- गुनहगार बख्शे नहीं जाएंगे


मणिपुर में कुकी समुदाय की दो महिलाओं को निर्वस्त्र सड़क पर घुमाने की घटना का वीडियो सामने आने के बाद देशभर में गुस्सा है। वहीं अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी चुप्पी तोड़ते हुए कहा कि मणिपुर की बेटियों के साथ जो हुआ, उसे कभी माफ नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा, मणिपुर पर मेरा हृदय पीड़ा और क्रोध से भरा है। पीएम मोदी ने कहा, मणिपुर की घटना जो सामने आई है, किसी भी सभ्य समाज के लिए यह शर्मसार करने वाली है। पाप करने वाले, गुनाह करने वाले कितने हैं कौन हैं, वे अपनी जगह पर हैं. लेकिन बेइज्जती पूरे देश की हो रही है। 140 करोड़ देशवासियों को शर्मसार होना पड़ रहा है।