ओडिशा के बालासोर जिले में बहानागा रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार को एक भीषण ट्रेन हादसा हो गया। यहां, बहनागा स्टेशन के पास तीन ट्रेनों की आपस में टक्कर हो गई। जानकारी के तीन ट्रेनों की टक्कर में सबसे पहले दुरंतो एक्सप्रेस मालगाड़ी से टकराई फिर कोरोमंडल भी आकर टकरा गई। इस हादसे में अब तक 233 लोगों की मौत और 1000 से अधिक घायल बताए जा रहे हैं। मौके पर बचाव अभियान के लिए राज्य और केंद्र की टीमें मौके पर पहुंच गई हैं। हादसे की तस्वीरों में साफ देखा जा सकता है कि ट्रेन का इंजन मालगाड़ी के डिब्बों के ऊपर चढ़ गया है।

ट्रेनों की टक्कर इतनी जोरदार थी कि कोरोमंडल एक्सप्रेस पटरी से उतरी और उसके कई डिब्बे मालगाड़ी पर चढ़ गए।स्थानीय लोग रक्तदान के लिए आगे आ रहे हैं I ओडिशा सरकार ने राजकीय शोक की घोषणा की है, तो उधर कोंकण रेलवे ने वंदे भारत ट्रेन की लॉन्चिंग को रद्द करने का फैसला किया है I

मुआवजे का एलान

मृतकों के परिजनों के लिए रेल मंत्रालय ने मुआवजे का एलान किया है। केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मृतक के परिजनों को 10 लाख रुपए, गंभीर रूप से घायल लोगों के लिए 2 लाख रुपए और मामूली चोटों वाले लोगों के लिए 50,000 रुपए की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की।

पीएम मोदी ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के बालासोर जिले में हुई ट्रेन दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया।

ओडिशा से सुजाता झा की रिपोर्ट