पटना : उप मुख्यमंत्री-सह-कृषि मंत्री, विजय कुमार सिन्हा द्वारा आज विकास भवन, नया सचिवालय, पटना अवस्थित कृषि मंत्री के कार्यालय कक्ष में कृषि विभाग का कार्यभार ग्रहण किया गया। कृषि विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल पुष्प गुच्छ देकर माननीय उप मुख्यमंत्री-सह-कृषि मंत्री का स्वागत किया। माननीय कृषि मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि किसानों की खुशहाली सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि किसानों को राहत दिया जायेगा। किसानों की समस्याओं का समाधान किया जायेगा। साथ ही, किसानों के हित में कार्यान्वित की जा रही सरकार की योजनाओं को समय से जमीन पर उतारा जायेगा। बिहार एक कृषि प्रधान राज्य है। राज्य की लगभग 76 प्रतिशत आबादी की आजीविका कृषि पर आधारित है। कृषि राज्य की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। राज्य के जी॰डी॰पी॰ में कृषि क्षेत्र का योगदान लगभग 19 प्रतिशत है। इसलिए बिहार के विकास के लिए कृषि का विकास सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि विभाग की प्राथमिकता राज्य में कृषि के विकास के लिए चलायी जा रही कृषि रोड मैप की कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों को और भी प्रभावी एवं पारदर्शी तरीके से जमीन पर उतारने का कार्य किया जायेगा। किसानों को समय पर खेती के लिए गुणवत्तापूर्ण बीज, खाद, कीटनाशी, दवा, कृषि यंत्र आदि की उपलब्धता सुनिश्चित कराना। कृषि को एक लाभकारी उद्यम बनाने की दिशा में कार्य किया जायेगा। राज्य के किसानों को उनके फसल उत्पादों के लिए अधिक-से-अधिक मूल्य दिलाने की दिशा में कार्य किया जायेगा ताकि किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो। कृषि के क्षेत्र में रोजगार की असीम संभावनाएँ है। विशेषकर फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में अधिक-से-अधिक रोजगार के अवसर सृजित किये जा सकते है। इसके लिये प्रभावी कार्यक्रम बनाये जायेंगे। हर खेत के लिए सिंचाई का पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने की दिशा में कार्य किया जायेगा।

श्री सिन्हा ने कहा कि कि भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री आदरणीय नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में किसानों के हित में चलायी जा रही कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से बिहार के किसानों को ज्यादा-से-ज्यादा लाभ दिलाने का प्रयास किया जायेगा। आदरणीय प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में केन्द्र की सरकार किसानों एवं कृषि विकास के लिए पूरी गंभीरता से कार्य कर रही है। किसान सरकार की प्राथमिकता में है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अभी तक बिहार के 83 लाख से अधिक किसानों को 17 हजार करोड़ की राशि का भुगतान किया गया है। यह राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजी गयी है। इस अवसर पर कृषि निदेशक डाॅ॰ आलोक रंजन घोष, निदेशक उद्यान श्री अभिषेक कुमार, संयुक्त सचिव श्री शैलेन्द्र कुमार सहित कृषि विभाग के पदाधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।